अयोध्या।
योगी सरकार प्राण प्रतिष्ठा से पहले हर ज़िले में रामकथा कराएगी
यूपी के मंदिरों में मकर संक्रांति से होगी रामकथा की शुरूआत
मंदिरों में रामचरित मानस और सुंदर कांड के पाठ होंगे
योगी सरकार 22 जनवरी तक राम और हनुमान मंदिरों कराएगी रामकथा









अयोध्या।
नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने स्वच्छता अभियान में लिया भाग,,रामघाट चौराहे से परिक्रमा मार्ग होते हुए कार्य सेवक पुरम तक किया साफ सफायी लगाया झाड़ू,,, कार्यकर्ताओं के साथ चलाया स्वच्छता अभियान,,, स्वच्छता अभियान के मद्देनजर नगर विधायक उतरे सड़कों पर,,कार्यकर्ताओं के साथ कर रहे हैं नगर की साफ सफाई।

 



अयोध्या।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अयोध्या में किया श्रमदान,,स्वच्छता अभियान के अंतर्गत अयोध्या नगर के सड़कों पर लगाया झाड़ू,,प्रत्येक वार्ड में चल रही है साफ सफाई,, प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर अयोध्या में कैंप किए हैं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य,,,स्वच्छता अभियान के अंतर्गत रामनगरी की सड़कों पर कार्यकर्ताओं के साथ चला रहे है स्वच्छता अभियान,





अयोध्या।
संदिग्ध परिस्थितियों में किशोर की मौत, गांव के बाहर पेड़ से लटका मिला शव, रस्सी का फंदा पेड़ पर शव मिला जमीन पर, हत्या कर शव को फांसी पर लटकाने की आशंका, पुलिस मौके पर, कोतवाली बीकापुर के धनुवांवा के सीताराम पुरवा का मामला।


बड़ी खबर


अयोध्या।
कक्षा 11 की छात्रा पर ज्वलनशील पदार्थ डालकर छात्रा को जलाने का प्रयास, स्कूल जा रही छात्रा पर एक शोहदे ने डाला ज्वलनशील पदार्थ, आंशिक रूप से जली छात्रा, सीएचसी तारून से मेडिकल कॉलेज दर्शन नगर किया गया रेफर, थाना तारुन के तारुन गोसाईगंज मार्ग पर नारायणपुर गांव के पास हुई घटना, पड़ोस के गांव का रहने वाला है ज्वलनशील पदार्थ डालने वाला शोहदा, पुलिस शोहदे को गिरफ्तार करने का कर रही प्रयास।





अयोध्या।
केंद्रीय राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे पहुंची अयोध्या,सर्किट हाउस में भाजपा नेताओं से की मुलाकात,

राम मंदिर पर बोली शोभा करंदलाजे, मैं चुनाव के समय अयोध्या आई थी, तब की अयोध्या और अब की अयोध्या में काफी बदलाव हो चुका है, अब अयोध्या में विकास हो रहा है, मैं चुनाव में बोली थी, मोदी और योगी की जोड़ी उत्तर प्रदेश में कमाल करेगी और अयोध्या में कमाल करके दिखाया है, इतना विकास का कार्य अयोध्या में हो रहा है पूरे विश्व के लोग अयोध्या आएंगे, 22 जनवरी के बाद अयोध्या बहुत बड़ा केंद्र होगा, पूरे विश्व को लोग अयोध्या आएंगे राम लला का दर्शन करेंगे, अयोध्या में इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का हम सपना देख रहे थे, होगा कि नहीं होगा, हम किष्किंधा से हैं उसे राज्य से हैं जहां पर हनुमान जी का जन्म हुआ, दक्षिण भारत से बहुत से लोग अयोध्या आते हैं और राम लला का दर्शन पूजन करते हैं, अयोध्या में सारी सुविधाओं का देने का काम सरकार कर रही है,

सनातन धर्म पर बार-बार अभद्र टिप्पणी होने पर बोली शोभा करंदलाजे, कहा चाहे स्वामी प्रसाद मौर्य हो चाहे उदय निधि हो सभी सनातन धर्म का अपमान कर रहे हैं, ये सभी फ्रस्ट्रेटेड है, मोदी जी इतना अच्छा काम कर रहे हैं, देश में इन लोगों को रास्ता नहीं दिख रहा है, हर कोई मोदी जी का साथ दे रहा है, इसलिए यह लोग फ्रस्ट्रेटेड हैं और धर्म का अपमान कर रहे हैं, धर्म का अपमान करना इनका एजेंडा है, इस पर कांग्रेस क्या कर रही है, इंडिया गठबंधन में कांग्रेस है,कांग्रेस इसका विरोध क्यों नहीं कर रही है, कांग्रेस इस मामले पर क्यों चुप है, इंडिया गठबंधन का एजेंडा यही है कि वह धर्म का अपमान करें।

प्रेस विज्ञप्ति



नव निर्वाचित जिलाध्यक्ष का हुआ भव्य स्वागत 

अयोध्या।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ जनपद अयोध्या के नवनिर्वाचित जिला अध्यक्ष राकेश पांडे के बुधवार को प्रथम बार पंडित हृदयराम शर्मा पी डी पांडे इंटर कॉलेज में आगमन पर भव्य स्वागत किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य संजीव चतुर्वेदी के नेतृत्व में विद्यालय प्रांगण में आयोजित स्वागत समारोह में विद्यालय के पूर्व प्रधानाचार्य एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष राकेश पांडे को माल्यार्पण कर एवं बुके भेंट कर भव्य स्वागत किया गया। अपने भव्य स्वागत से अभिभूत जिलाध्यक्ष राकेश पांडेय ने कहा कि मजबूत संगठन के बल पर ही शिक्षकों की परलब्धियो को सुरक्षित रखा जा सकता है यदि संगठन मजबूत नहीं होगा तो शिक्षकों का शोषण शुरू हो जाएगा । आज सरकार और शासन दोनों शिक्षकों के उत्पीड़न पर तुले हैं केवल मजबूत संगठन के बल पर ही उनको रोका जा   सकता है।श्री पाण्डेय ने कहा कि जिले के शिक्षको ने हम जो विश्वास जताया है उस पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूंगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी संजीव चतुर्वेदी ने कहा कि आज समय की मांग है कि हम संगठन को मजबूत करे क्योंकि हमको जितनी भी आज तक उपलब्धियां प्राप्त है वह हमारे संगठन की देन है। यदि  हमारा संगठन कमजोर हुआ तो हमारी सारी उपलब्धियां छिन जायेगी। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के शिक्षक रमेश पाठक ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक अनिल पांडेय, अरविंद वर्मा ,विनीत मिश्र, अरूण दिवेदी, संदीप चक्रवर्ती, सुनील दूबे, मनोज दूबे, सुनील वर्मा,निकलेश पांडेय ,मिथिलेश पांडेय,,अशोक मिश्र, कृष्णानंद तिवारी, विजय श्रीवास्तव, संदीप मिश्र, गौरव श्रीवास्तव, अरविंद कुमार, रंगनाथ पाण्डेय, विजय सेन, रघुनाथ निषाद,आदि उपस्थित रहे।


प्रेस नोट

प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या जी के कुछ मोहल्ले वालों को कई सालों से नालो का गंदा पानी पीने के लिए जल निगम ने मजबूर कर दिया है
       सामाजिक कार्यकर्ता व अयोध्या धाम चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय महिंद्रा ने जल निगम के अधिकारियों पर गंदा पानी पिए जाने के लिए मजबूर किए जाने का आरोप लगाया है उन्होंने बताया कि दो-तीन वर्षों में लगभग सैकड़ो बार अयोध्या नगरी के गुरु नानक पुरा वार्ड की जनता द्वारा या शिकायत लगातार की जाती है लेकिन अधिकारियों द्वारा इस बड़ी समस्या पर गौर न किए जाने पर बहुत ही अफसोस जाहिर किया है उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश की सरकारों द्वारा स्वच्छता अभियान पुरजोर तरीके से चलाई जाने के बावजूद राम के भक्तों को नल और नालियों के पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ा है या बहुत ही शर्म की बात है श्री महिंद्रा ने बताया कि जल निगम की अवर अभियंता अनु जायसवाल को फोन पर स्वयं कई दर्जनों बार इसकी शिकायत की गई हर बार आश्वासन ही मिला है जबकि जल का विभाग के लैब के आशीष सिंह ने बड़ा रमन निवासी आकाश मौर्य की शिकायत पर 15 दिन पहले गंदे पानी का नमूना भी बोतल में ले जाने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई श्री महिंद्रा ने कहा कि गुरु नानक पुरा वार्ड के पार्षद से भी शिकायत करने पर उन्होंने स्वयं गंदा पानी पीने की बात स्वीकार किया हैएक तरफ भारत व प्रदेश की सरकारों द्वारा स्वच्छ जल तथा स्वच्छता अभियान युद्ध स्तर पर चलाए जा रहा है और इन अधिकारियों की लापरवाही से प्रभु श्री राम के सेवक व उनकी नगरी के लोग नल का गंदा पानी पीने खाना बनाने नहाने तक का प्रयोग लगातार करते चले आ रहे हैं श्री महेंद्र ने कहा कि आज पत्र द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री महंत योगी आदित्यनाथ जी व प्रदेश के नगर विकास मंत्री को पत्र के माध्यम से भी इसकी शिकायत की गई है

प्रेस विज्ञप्ति*



*दूसरे देशों की भ्रांति मिटाएं*
*आओ मिलकर स्वच्छता की क्रांति लाएं*

महापौर ने बच्चों में वितरित किया स्वच्छता को लेकर झोला 

अयोध्या।
पिछले एक दशक में भारतवर्ष ने स्वच्छता को लेकर काफी गंभीरता दिखाई है। और  स्वच्छता को लेकर कई प्रकार के नाटक , टीवी प्रचार,गली - गली स्वच्छता की मुहिम  निकाली गई।
इसी प्रकार की मुहिम को केंद्रित करते हुए रामनगरी अयोध्या के।    *एम .आई .एस  इंटरनेशनल स्कूल में  पिछले कई वर्षो से स्वच्छता को लेकर कई प्रकार के आयोजन कराए जातें हैं। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विद्यालय में स्वच्छता को लेकर एक आयोजन किया गया। जिसमे विद्यालय के छात्र- छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के कार्यकर्म प्रस्तुत किए। विद्यालय में आयोजित  कार्यक्रम में अयोध्या शहर के मेयर गिरीश पति त्रिपाठी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।  विद्यालय के प्रबंधक सलिल अग्रवाल द्वारा माननीय मुख्य *अतिथि  गिरीश पति त्रिपाठी* एवं *सहायक नगर आयुक्त अंकिता शुक्ला* जी को तुलसी का पौधा एवं राम नामी शॉल भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम की शुरुआत माननीय मुख्य अतिथि  *मेयर गिरीश पति त्रिपाठी* एवं *अपर नगर आयुक्त अंकिता शुक्ला* एवं  विद्यालय के प्रबंधक *श्री सलिल अग्रवाल* द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत हुई। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कुछ छात्र - छात्राओं ने अपने भाषण के द्वारा लोगो को अपने आसपास की जगहों को स्वच्छ रखने का संदेश दिया। छात्र छात्राओं द्वारा स्वच्छता को लेकर कई प्रकार के नाटक मंचन , स्वच्छता को लेकर नोक झोंक,और कई प्रकार के आपस में विचारों के आदान प्रदान किए गए। विद्यालय के छात्र धैर्य पांडेय द्वारा अंग्रेजी भाषण प्रस्तुत किया गया एवं विद्यालय की ही छात्रा वैशाली द्वारा हिंदी भाषण प्रस्तुत किया गया। निधि गोस्वामी,कशिश कनौजिया,श्रेया श्रीवास्तव, अतुल्य मिश्रा,अंकित तिवारी, इशिता बंका,एहतेशाम,  आदित्य शुक्ला, वंशिका पाठक, अवंतिका,प्राची शुक्ला, साक्षी शुक्ला और विद्यालय के कुछ छात्र छात्राओं द्वारा नाटक मंचन में प्रतिभाग कर स्वच्छता के मूल को समझाया गया। विद्यालय की ही है रिया राज और तनु श्रीवास्तव मंच संचालक की भूमिका में मौजूद रह कार्यक्रम का संचालन किया। मुख्य अतिथि जी ने अपने  आशीर्वचनों में समस्त प्रतिभागी छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन बढ़ाया और  विद्यालय के समस्त विद्यार्थियों को स्वच्छता के बारे में और अपने आसपास की जगहों को सदैव स्वच्छ रखने को बताया और स्वच्छता अभियान से सम्बन्धित कुछ मूल मंत्र बताया।  मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सहायक नगर आयुक्त अंकिता शुक्ला ने विद्यार्थियों को स्वच्छता से सम्बन्धित शपथ ग्रहण कराया एवं स्वच्छता को लेकर एक महत्वपूर्ण संदेश दिया।कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की डायरेक्टर श्रीमती अनुमेहा अग्रवाल  ने मुख्य अतिथि जी का कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए धन्यवाद किया। और सभी विद्यार्थियों  का धन्यवाद कर उन्हें प्रोत्साहित कर उनका उत्साहवर्धन बढ़ाया।









कृषि मौसम विज्ञान विभाग, 
आ०न०दे० कृषि एवं  प्रौ०वि०वि०, कुमारगंज अयोध्या।
दिनांक- 27-12-2023
अधिकतम तापमान (डिग्री से०) :23.0 (+1.8)
न्यूनतम तापमान (डिग्री से०) : 9.0 (+2.4) 
सापेक्षिक आर्द्रता अधिकतम : 92 प्रतिशत 
सापेक्षिक आर्द्रता न्यूनतम : 55 प्रतिशत
हवा की गति : 1.2 कि०मी०/घंटा
हवा की दिशा : उत्तरी-पश्चिमी
बर्षा : 0.0 मि०मी०
पूर्वानुमान:-
               आगामी 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंशिक बादलों के साथ कोहरा छाए रहने की संभावना है। औसत तापमान सामान्य से अधिक रहने एवं हवा के सामान्य गति से पूर्वी/ पश्चिमी चलने की संभावना है।

 



अयोध्या।
छात्रा पर ज्वलनशील पदार्थ फेंकने का मामला, कुछ ही घंटे में पुलिस में आरोपी आशु नाम के युवक को मुठभेड़ में किया गिरफ्तार, आरोपी के दाहिने पैर में लगी गोली, थाना तारून के जयसिंह मऊ गांव के पास हुई मुठभेड़, सुबह स्कूल जाते समय छात्रा पर फेंका था ज्वलनशील पदार्थ, मेडिकल कॉलेज दर्शननगर में चल रहा है छात्रा का इलाज।





अयोध्या।
उद्घाटन के दिन 30 दिसंबर को भी इनॉग्रल फ्लाइट जाएगी अयोध्या एयरपोर्ट से दिल्ली, 30 दिसंबर को 12:50 पर एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट जाएगी दिल्ली, अयोध्या के कई लोगों ने 30 दिसंबर को किया है बुकिंग, सिविल लाइन हौसलानगर निवासी जेपी सिंह अपनी पत्नी के साथ जाएंगे दिल्ली।





अयोध्या
अयोध्या धाम जंक्शन के रूप में जाना जाएगा अयोध्या जंक्शन,,, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इच्छा हुई पूरी,, अयोध्या धाम जंक्शन के नाम से जाना जाएगा अयोध्या जंक्शन,,,भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने सोशल मीडिया में जारी की सूचना,,,बीते दिनों अयोध्या जंक्शन का निरीक्षण करते हुए स्टेशन का नाम बदलने की सीएम योगी ने जाहिर की थी इच्छा,,,सोशल मीडिया के जरिए सांसद लल्लू सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी श्री वैष्णव को दिया धन्यवाद,,,अब अयोध्या धाम जंक्शन के नाम से जाना जाएगा अयोध्या जंक्शन,,,30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का करेंगे उद्घाटन,,


 प्रेस विज्ञप्ति


*ऐतिहासिक होगी विशाल जनसभा व रोड शो : विकास सिंह*

नगर निगम क्षेत्र के चार वार्ड में भाजपा नेता/कबड्डी संघ के प्रदेश अध्यक्ष की नेतृत्व में हुई बैठक

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित जनसभा व रोड शो को लेकर बुधवार को भाजपा अयोध्या महानगर कार्यसमिति सदस्य/प्रदेश अध्यक्ष कबड्डी विकास सिंह ने पुरषोत्तम नगर, कर्पूरी ठाकुर, कृष्णा नगर और शिव नगर वार्ड में भाजपा के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की।
विकास सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार अयोध्या के समग्र विकास को संकल्पित है उसी क्रम में प्रस्तावित तिथि 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या रेलवे स्टेशन व मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट, वन्दे भारत एक्सप्रेस, अमृत भारत एक्सप्रेस और अन्य योजनाओं का उद्घाटन होगा। निश्चित ही अपार जनसभा से यह विशाल जनसभा व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो ऐतिहासिक होगा। इस दौरान मण्डल अध्यक्ष रवि सोनकर, पार्षदगण रमाशंकर निषाद व शिव कुमार, भाजपा कार्यकर्ता विजय प्रताप सिंह, लाल शुक्ला, अनुराग त्रिपाठी, पंकज कनौजिया, सुनील सेन, मुन्ना साहू, भगेलू कोरी, धर्मवीर निषाद सहित अन्य कार्यकर्ताओं की उपस्थिति रही।



 *ननिहाल से 3000 क्विंटल चावल ससुराल से उपहार के 1100 थाल जाने राम मंदिर में कहां से क्या-क्या आएगा*
1. राम लला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. इसके बाद भगवान को विशेष भोग लगाया जाएगा, जिसमें ननिहाल के चावल और ससुराल का मेवा शामिल होगा.

2. ननिहाल छत्तीसगढ़ से 3 हजार क्विंटल चावल अयोध्या आएगा. ये अब तक की सबसे बड़ी चावल की खेप होगी, जो अयोध्या पहुंचेगी. इसे छत्तीसगढ़ के जिलों से एकत्र किया गया है.

3. भगवान राम की ससुराल नेपाल के जनकपुर से वस्त्र, फल और मेवा 5 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे. इसके अलावा उपहारों से सजे 1100 थाल भी होंगे.

4. नेपाल से आभूषण, बर्तन, कपड़े और मिठाइयों के अलावा भार भी आएगा, जिसमें 51 प्रकार की मिठाइयां, दही, मक्खन और चांदी के बर्तन शामिल होंगे. 

5. उत्तर प्रदेश के एटा जिले से रामलला के दरबार में अष्टधातु का 2100 किलो का घंटा पहुंचेगा. दावा किया जा रहा है कि यह देश का सबसे बड़ा घंटा होगा, जिसकी लागत 25 लाख रुपये है. इसे बनाने में 400 कर्मचारी जुटे हुए हैं.

6. यूपी के एटा से अयोध्या पहुंच रहे घंटे की चौड़ाई 15 फुट और अंदर की चौड़ाई 5 फुट है. इसका वजन 2100 किलो है. इसे बनाने में एक साल का समय लगा है.

7. प्राण प्रतिष्ठा के लिए गुजरात के वडोदरा से 108 फीट लंबी अगरबत्ती अयोध्या भेजी जा रही है, जो बनकर तैयार है. इसे पंचगव्य और हवन सामग्री के साथ गाय के गोबर से बनाया गया है. इसका वजन 3500 किलो है.

8. वडोदरा से अयोध्या पहुंच रही इस अगरबत्ती की लागत पांच लाख से ऊपर है. इसे तैयार करने में 6 महीने का समय लगा है.

9. इस अगरबत्ती को वड़ोदरा से अयोध्या के लिए 110 फीट लंबे रथ में भेजा जाएगा. अगरबत्ती बनाने वाले विहा भरवाड़ ने बताया कि एक बार इसे जलाने पर ये डेढ़ महीने तक लगातार जलती रह सकती है.

10. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान की चरण पादुकाएं भी वहां पर रखी जाएंगी. फिलहाल, ये पादुकाएं देशभर में घुमाई जा रही हैं. पादुकाएं 19 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगी. इन्हें  हैदराबाद के श्रीचल्ला श्रीनिवास शास्त्री ने तैयार किया है.

11. श्रीचल्ला श्रीनिवास शास्त्री ने इन श्रीराम पादुकाओं के साथ अयोध्या की 41 दिनों की परिक्रमा की थी. इसके बाद इन पादुकाओं को रामेश्वरम से बद्रीनाथ तक सभी प्रसिद्ध मंदिरों में ले जाया जा रहा है और विशेष पूजा की जा रही है !

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने