*यूपी-ग्लोबल-इन्वेस्टर-समिट-2023*

*भव्य ड्रोन शो के जरिये दुनिया देखेगी आधुनिक होते यूपी की झलक*

*यूपीजीआईएस के भव्य आयोजन को लेकर औद्योगिक विकास मंत्री ने आयोजन स्थल वृंदावन योजना का किया निरीक्षण*

*अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों का लिया जायजा*

*अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें सभी अधिकारी और कर्मचारी, लापरवाही नहीं होगी बर्दास्तः नन्दी*

उत्तर प्रदेश में निवेश का रिकार्ड बनाने वाले भव्य आयोजन यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 की तैयारियों को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने आयोजन स्थल वृंदावन योजना में जला प्रशासन के कैम्प कार्यालय में तैयारियों की समीक्षा की। वहीं आयोजन को लेकर चल रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। जिसको लेकर मंत्री नन्दी ने और तेजी लाने के निर्देर्श अधिकारियों को दिए। समीक्षा बैठक और निरीक्षण के दौरान मंत्री नन्दी ने अधिकारियों को ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर जबर्दस्त एक्सरसाइज करने के निर्देश दिए। ताकि पूर्व में हुए डिफेंस एक्सपो, शपथ ग्रहण समारोह और अभी पिछले दिनों इकाना स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड मैच के दौरान लगे भीषण जाम की तरह अव्यवस्था न होने पाए।
समीक्षा बैठक एवं निरीक्षण के दौरान औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने अधिकारियों से कहा कि नए भारत के ग्रोथ इंजन उत्तर प्रदेश में 10 से 12 फरवरी के मध्य होने जा रही यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को भव्य ही नहीं बल्कि भव्यतम बनाने में कोई कमी न छोड़ें। पूरे शहर को और निवेशकों के आने-जाने वाले प्रमुख मार्गों की भव्य सजावट की जाए।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन स्थल पर 50 एकड़ में एक्जीबिशन एरिया का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमे लगभग 400 से अधिक स्टाल होंगे। इवेंट एरिया में इनाग्रल हाल, फोटो व कांफ्रेंस हाल की भी व्यवस्था की जा रही है। साथ ही 3 डायनिंग एरिया गोल्ड, सिल्वर व रेड कैटेगरी के बनाए जा रहे है। ड्रोन शो के लिए 2 फ्लोर का हाफ ओपेन एरिया का निर्माण कराया जा रहा है।  साथ ही बी2बी व बी2जी एरिया में 16 रूम की व्यवस्था भी की गई है। 
मंत्री नन्दी ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन बहुत ही भव्य स्तर पर किया जा रहा है। जिसके लिए सभी अधिकारी अपनी अपनी जिम्मेदारियों का पूरी गम्भीरता के साथ निर्वहन करें। मंत्री नन्दी ने कहा कि अलग अलग पंडालों में जहां पर विशिष्टध्अतिविशिष्ट की उपस्थिति होगी, वहाँ पर अपर जिलाधिकारी के स्तर के अधिकारी की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही पार्किंग स्थलों व डायवर्जन पाइंट पर 1-1 मजिस्ट्रेट की भी ड्यूटी लगाना सुनिश्चित किया जाए।
        अधिकारियों द्वारा बताया गया कि हेलिपैड, एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर भी अधिकारियों की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित किया जायेगा। साथ ही रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर वेलकम डेस्क की स्थापना करना भी सुनिश्चित किया जाए। मंत्री नन्दी ने कहा कि जिला प्रशासन के कैम्प कार्यालय वार रूम में जिन भी नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है वह उपस्थित रहे, किसी भी प्रकार की शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्हांंने कहा कि कहीं पर भी कोई अव्यवस्था न हो इसके लिए टू डू लिस्ट चेकलिस्ट पहले से ही बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को और प्रशासन को निर्देश दिए कि तत्काल सभी अधिकारियों के कार्यदायित्व तय करते हुए ड्यूटियों का विस्तृत आदेश आज ही जारी करना सुनिश्चित किया जाए। 
बैठक में नगर निगम द्वारा बताया गया कि यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दृष्टिगत सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए 1000 कर्मचारियों की अतिरिक्त मैनपॉवर को लगाया गया है। साथ ही सभी सफाई कर्मचारियों के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की ब्रांडिंग की यूनिफॉर्म की भी व्यवस्था की गई है।
बैठक में एसीएस अरविंद कुमार, सीईओ इन्वेस्ट यूपी अभिषेक प्रकाश, सचिव एमएसएमई श्री प्रांजल यादव, जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, उप जिलाधिकारी सरोजनीनगर, उप जिलाधिकारी सदर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

मंत्री नन्दी ने वृंदावन योजना में यूपीजीआईएस में आने वाले मेहमानों के लिए बन रहे टेंट सिटी का निरीक्षण किया। जहां मेहमानों के स्वागत और उनकी सुविधा के लिए हर तरह की व्यवस्था की जा रही है। टेंट सिटी में मेहमानों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। वहीं पूरी दुनिया को आधुनिक होते यूपी की झलक दिखाने के लिए एक भव्य ड्रोन शो का आयोजन होगा। जिसमें करीब 600 ड्रोन्स के जरिये लाइट एंड साउंड शो का भव्य आयोजन होगा। 

आधुनिक उत्तर प्रदेश की बनेगी पहचान
मंत्री नन्दी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी वाला राज्य बनने की ओर अग्रसर है। जिसके लिए प्रदेश, देश और यहां तक की दुनिया भर के निवेशक निवेश का प्रमुख गंतव्य बन चुके उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए स्वयं आगे आ रहे हैं। आयोजन के पूर्व अब तक 20 लाख करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। यूपीजीआईएस 2023 दुनिया भर के व्यापारिक नेताओं, राजनीतिक व आर्थिक गणमान्य व्यक्तियों, उद्यमियों तथा उद्योग सहयोगियों को एक साथ लाकर व्यापार नेटवर्किंग, ज्ञान साझा करने एवं रणनीतिक साझेदारी हेतु एक अद्वितीय मंच के रूप में काम करेगा। इस भव्य कार्यक्रम की गूंज न केवल पूरे देश बल्कि दुनिया के विभिन्न कोनों में भी हो रही है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने