अभी तक केवल ग्रामीण क्षेत्रों में ही मनाया जाता था 
शहरी किशोर-किशोरियों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का होगा समाधान  

उन्नाव 5 नवंबर 2022 
स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान तथा स्वयंसेवी संस्था पॉपुलेशन सर्विसेस इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया के सहयोग से राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत शहरी क्षेत्र के किशोरों किशोरियों को कार्यक्रम संबंधी सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए होल साइट ओरियंटेशन का आयोजन शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में आयोजित हुआ । 
राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रविदास ने बताया कि किशोरावस्था में लड़के लड़कियों में कई शारीरिक परिवर्तन होते हैं जो उनके मन को भी प्रभावित करते हैं और उनमें इन परिवर्तनों को लेकर कई प्रश्न और जिज्ञासायेँ होती हैं | जिनका सही निराकरण बहुत जरूरी होता है | उनको काउंसलिंग के माध्यम से बताना बहुत जरूरी है जिससे वह इन समस्याओं को छुपायें नहीं बल्कि उन पर अपने परिवार से खुलकर बात कर करें ताकि उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर कोई विपरीत प्रभाव ना पड़े | आवश्यकता पड़ने पर वह चिकित्सक और काउंसलर से संपर्क कर सकें | 
इस अवसर पर शहरी स्वास्थ्य समन्वयक रानू कटियार ने बताया कि समस्त नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आगामी माह दिसंबर से प्रत्येक माह की 8 तारीख को किशोर-किशोरी दिवस मनाया जाएगा जहां पर काउंसलिंग एवं स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं उनको दी जाएंगी | उन्हें जागरूक किया जाएगा ताकि वह अपनी समस्याओं को खुल कर बता सकें और उचित समाधान और मार्गदर्शन पा सकें । अभी तक यह कार्यक्रम केवल ग्रामीण क्षेत्रों में हीं चल रहा था ।
कार्यशाला में पीएसआई इंडिया के द्वारा किशोर किशोरी के व्यवहार परिवर्तन एवं 11 से 19 वर्ष की आयु में होने वाले शारीरिक एवं मानसिक परिवर्तनों के विषय में विस्तृत रूप से बताया गया ।
      इस कार्यक्रम में उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरविंद ,फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजर डा. आरिफ, एच एम आई एस से वीकेश, सभी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के स्वास्थ्य अधिकारी, स्टाफ नर्स, ,एल टी, फार्मेसिस्ट और पीएसआई इंडिया से अनुरेश सिंह व रामकुमार तिवारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने