जनपद के प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों पर आयोजित हुआ मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला, 
डीएम ने सीएमओ के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भकला का किया निरीक्षण 
यू.पी. सरकार का एक ही सपना, स्वस्थ स्वच्छ प्रदेश हो अपना


बहराइच 16 अक्टूबर। ‘‘यू.पी. सरकार का एक ही सपना, स्वस्थ स्वच्छ प्रदेश हो अपना’’ की थीम पर प्रदेश के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को प्रातः 10ः00 बजे से अपरान्ह 02ः00 बजे तक आयोजित होने वाले ‘‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले’’ की कड़ी में जिले के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.के. सिंह के साथ आरोग्य केन्द्र हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र भकला में आयोजित मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आकस्मिक निरीक्षण कर मरीज़ों को उपलब्ध करायी जाने वाली सुविधाओं इत्यादि का जायज़ा लिया तथा निरीक्षण के समय मौजूद मरीज़ों एवं तीमारदारों को आयुष किट तथा बिस्क्टि का वितरण किया तथा उसकी उपयोगिता के बारे में आवश्यक जानकारी भी प्रदान की। पीएचसी की व्यवस्थाएं अच्छी पाये जाने पर जिलाधिकारी ने प्रसन्नता व्यक्त की। डीएम ने सीएचसी कैसरगंज के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. एन.के. सिंह व सीएचसी प्रभारी डॉ. विनोद, आयुष चिकित्सक डॉ. राजीव वर्मा को निर्देश दिया कि सीएचसी व पीएचसी पर आने वाले मरीज़ों को शासन द्वारा अनुमन्य चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान की जाएं।  
इस अवसर पर डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि प्रदेश सरकार व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अभिनव पहल के तहत जनपद के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को प्रातः 10ः00 बजे से अपरान्ह 02ः00 बजे तक मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन किया जा रहा है।  इससे सभी ज़रूरतमन्द लोगों विशेषकर बुज़ुर्ग, गर्भवती महिलाओं व ऐसे मरीज़ों जो प्रायः सफर नहीं कर सकते हैं, को बहुत लाभ होगा। मेले के आयोजन से उन्हें स्थानीय स्तर पर इलाज व जॉच के साथ-साथ सरकार द्वारा स्वास्थ्य व पोषण सेक्टर के लिए संचालित अन्य योजनाओं का लाभ भी प्राप्त हो सकेगा। 
डॉ. चन्द्र ने कहा कि ‘‘यू.पी. सरकार का एक ही सपना, स्वस्थ स्वच्छ प्रदेश हो अपना’’ की थीम पर आयोजित होने वाले स्वास्थ मेले में ओ.पी.डी. सेवाएं, टी.बी., मलेरिया, डेंगू, दिमागी बुखार, कालाज़ार, फाइलेरिया एवं कुष्ठ रोग से सम्बन्धित जानकारी, आवश्यक जॉच, उपचार एवं सन्दर्भन सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। पूर्ण टीकाकरण परामर्श तथा सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया के रोकथाम, बचाव एवं उपचार की जानकारी एवं सुविधाएं, कुपोषित बच्चों का चिन्हींकरण एवं उनके उपचार हेतु समुचित जानकारी भी प्रदान की जा रही है। 
जिलाधिकारी ने कहा कि मेले के माध्यम से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी तथा पात्र लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड वितरण करने के साथ-साथ गोल्डेन कार्डों के अपडेशन का कार्य भी किया जा रहा है ताकि सभी लक्षित वर्ग को इनपैनल्ड हास्पिटल से 05 लाख तक इलाज की निःशुल्क सुविधा मिल सके। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि दूसरे लोगों को भी मेले की जानकारी प्रदान करे ताकि सभी लोग आयोजन का भरपूर लाभ उठा सकें।
                     

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने