66 हजार राशन कार्ड धारकों को दीपावली पर्व से पहले मिलेगी चीनी, घोलेगी की मिठास
           
           गिरजा शंकर गुप्ता ब्यूरों
अंबेडकर नगर। दीपावली से पहले लगभग 66 हजार अंत्योदय राशन कार्डधारकों को चीनी का लाभ मिल जाएगा। यह बात अलग है कि प्रति कार्ड तीन किग्रा. चीनी का लाभ लेने के लिए इस बार उन्हें इसका भुगतान करना होगा। लगभग दो वर्ष तक मुफ्त में चीनी मिलने के बाद इस बार 18 रुपये प्रति किग्रा. की दर से भुगतान करना पड़ेगा। ज्यादातर कोटे तक चीनी पहुंच गई है। 20 अक्तूबर से इसका वितरण भी प्रारंभ कर दिया जाएगा।आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अंत्योदय योजना के तहत राशन के साथ-साथ एक किग्रा. चीनी भी उपलब्ध कराई जाती है। कोरोना संकट के चलते पिछले लगभग दो वर्ष से अंत्योदय राशन कार्डधारकों को निशुल्क चीनी दी जा रही थी। अब लगभग दो वर्ष बाद फिर से संबंधित उपभोक्ताओं को भुगतान करना होगा।जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 1126 कोटे संचालित हैं। इनसे 65 हजार 967 अंत्योदय राशनकार्डधारक जुड़े हुए हैं। जिला पूर्ति कार्यालय के अनुसार दीपावली पर्व से पहले अंत्योदय राशन कार्डधारकों के लिए चीनी सभी कोटों पर पहुंच गई है। जुलाई, अगस्त व सितंबर की कुल तीन किग्रा. चीनी का वितरण कोटे से किया जाएगा। हालांकि इस बार चीनी के लिए उपभोक्ता को 18 रुपये प्रति किग्रा. की दर से भुगतान करना होगा।
20 अक्तूबर से चीनी का वितरण शुरू कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है। अकबरपुर के कोटेदार सुरेश कुमार व जीत बहादुर ने कहा कि दो वर्ष तक मुफ्त में राशन के साथ चीनी का भी वितरण किया जाता था, लेकिन इस बार जो चीनी का वितरण होगा, उसका भुगतान करना होगा।

 कोटेदार इस्माइल ने कहा कि इस बार उपभोक्ताओं को तीन किग्रा. चीनी के लिए कुल 54 रुपये का भुगतान करना होगा।जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि 20 अक्तूबर से कोटे से चीनी का वितरण किया होगा। इस संबंध में संबंधित कोटेदारों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने