आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख तक होता है निशुल्क इलाज

रायबरेली, 14 सितंबर 2022
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत चयनित लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के लिए जिले में 15 से 30 सितंबर तक “आयुष्मान पखवारा” आयोजित किया जा रहा है | यह पखवारा 15 से 30 सितंबर तक पूरे जिले में चलाया जाएगा। इसके तहत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कुमार रावत ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र सिंह के निर्देश पर आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान आज से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 15 दिन में जनसेवा केंद्रों, पंचायत सहायकों और आशा कार्यकर्ता द्वारा पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। 
नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले के सभी अंत्योदय कार्डधारक और इसके अलावा पहले से चिन्हित लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनेंगे। सभी अंत्योदय कार्डधारक और चिन्हित लाभार्थी अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड व प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री का बुलावा पत्र जो भी पास में हो, लेकर किसी भी जनसेवा केंद्र अथवा अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता से संपर्क कर निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड बन जाने के बाद लाभार्थियों को सूचीबद्ध राजकीय एवं निजी चिकित्सालय में पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा। 
आयुष्मान कार्ड बनाने में यह लोग भी करेंगे सहयोग
नोडल अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले के ग्राम प्रधान, कोटेदार, पंचायत सहायक, आंगनबाड़ी व शहरी क्षेत्रों में सभासद व आशा संगिनी आयुष्मान कार्ड बनाने में सहयोग करेंगे।
बाक्स 
1450 बीमारियों का हो सकेगा इलाज 
नोडल अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत कैंसर, डायबिटीज, गुर्दा रोग सहित 1450 से अधिक बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है ।
बाक्स 

जिले में कुल लाख परिवार 397689 हैं। जिनमें 1673751 लाख लाभार्थी हैं। इन लाभार्थियों में से 345834 के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। इतना ही नहीं अब तक जिले के पात्र 15625 व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड के जरिए निशुल्क इलाज भी हो चुका है।
इन अस्पतालों में करा सकते हैं इलाज
नोडल अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान कार्ड धारकों का जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल व जिले के सभी18 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित निजी चिकित्सालय 09 में भी इलाज हो सकेगा ।

सिटी नर्सिंग होम जेल गार्डन रोड रायबरेली 
आर्यावर्त आई हॉस्पिटल जेल रोड रायबरेली 
देव नर्सिंग होम जेल रोड रायबरेली 
द रिलीफ आर्थोपेडिक सेंटर कचहरी रोड रायबरेली
जे एन हॉस्पिटल रतापुर
सत्यम हॉस्पिटल रायबरेली
डिवाइन हॉस्पिटल रायबरेली
अर्पण नर्सिंग होम रायबरेली
सरयू देवी स्मारक हॉस्पिटल बछरावां रायबरेली

खबर एवं विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए संपर्क करें मोबाइल नंबर 9838550303,8112931792

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने