भारत सरकार ए0आई0सी0टी0ई0 के माध्यम से और भारत की शिक्षा प्रौद्योगिकी कम्पनियों के बीच एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी माडल के रूप मंे प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक गठबंधन (एनईएटी) की घोषणा की है जिसमें खुले निमंत्रण और स्क्रीनिंग के माध्यम से कम्पनियों को अपने कोर्सेज को शिक्षार्थियों के लिए विकसित एक राष्ट्रीय पोर्टल पर प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है, जो उनकी आवश्यकता के आधार पर उन्हें क्रय कर सकते हैं। तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों के कौशल में सुधार उनमें औद्योगिक और सांगठनिक स्तर पर अनुभवों का समावेश करने, पेशेवर अनुभव प्राप्त करने तथा टीम वर्क के कौशल का अभ्यास के गुणों का समावेश के लिये ए0आई0सी0टी0ई0 द्वारा म्कजमब कम्पनियों के सहयोग प्राप्त कर एक इन्टर्नशिप नीति तथा मार्ग निर्देशिका तैयार  की गयी है।
छम्।ज् का उद्देश्य शिक्षार्थियों की सुविधा के लिए शिक्षा अध्यापन में सर्वश्रेष्ठ तकनीकी उत्पादों को एक मंच पर लाना है। अत्यधिक रोजगार योग्य कौशल वाले विशिष्ट क्षेत्रों में सीखने या ई-सामग्री के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने वाले प्रौद्योगिकी कोर्सेज को पोर्टल पर प्रदर्शित करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
इस योजना में आर्थिक और सामाजिक रूप से वंचित छात्रों से उच्च शिक्षा के मौजूदा छात्रों के लिए मुफ्त कूपन भी शामिल हैं। निःशुल्क सीटों का वितरण एनईएटी पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। उपलब्घ जानकारी के अनुसार 12 लाख छात्रों को योजना का लाभ प्रदान किया जाना है जिस हेतु छात्रों को अपनी रूचि के अनुसार नीट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कराया जाना अनिवार्य है। छात्रों के आवेदन हेतु उनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
2.    ए0आई0सी0टी0ई0 द्वारा इन्टर्नशिप के माध्यम से औद्योगिक एवं व्यावासयिक अनुभवों का समावेश करने तथा उनकी शिक्षण-प्रशिक्षण को अत्याधुनिक बनाते हुये उनके कौशल के विकास के लिये उपलब्ध रिसोर्सेज पोर्टल के माध्यम से निःशुल्क अधिकांश छात्रों के मध्य प्रसारित करने के आशय से निम्नांकित 03 योजनाएं चलाई जा रही हैः-
1. इन्टर्नशिप पोर्टल
2. तकनीक हेतु राष्ट्रीय शैक्षिक एलायन्स (छम्।ज्) और समाज के कमजोर वर्गों को
  मुफ्त सीटें उपलब्ध कराया जाना।
3. अधिगम में अभिवृद्धि और कौशल में सुधार के लिये पोर्टल ( म्स्प्ै )
 
3.   प्राविधिक शिक्षा निदेशालय द्वारा उक्त तीनों योजनाओं का लाभ प्राविधिक शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों को दिलाने हेतु समस्त राजकीय एवं अनुदानित पालीटेक्निक के प्रधानाचार्यों को अधिकतम संख्या में छात्रों का पंजीकरण कराने हेतु निर्देशित किया गया है। उक्त योजना के अन्तर्गत पंजीकृत होने वाले छात्रों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर शैक्षिक तकनीकी कम्पनियों के सहयोग से विकसित किये गये (छम्।ज्) पोर्टल के तहत आर्टिफीशियल इन्टेलिजेन्स टेक्नालाजी से युक्त अध्यापन-कला, शिक्षण-प्रशिक्षण, और कस्टमाइस्ड ई-कन्टेन्ट का लाभ प्राप्त होगा और  छात्रों में रोजगार परकता में वृद्धि आयेगी।
4.   समाज के वंचित वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा में मुक्त सीटों पर प्रवेश भी  (छम्।ज्) पोर्टल पंजीकरण लिंकः-ीजजचेःध्ध्पदजमतदेीपच.ंपबजम-पदकपं.वतहध्तमहपेजमतऋदमू.चीच पंजीकरण हेतु अंतिम तिथि: दिनांक 02 जनवरी 2022 के माध्यम से उपलब्ध कराये जायेगें।
5.   विभाग के इस कदम से छात्रों में डिजीटल लर्निंग को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिये सभी संस्थानों को अपने छात्रों का तत्काल पंजीकरण कराते हुये छात्रों को योजना का लाभ प्रदान करने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देेश आवश्यक दिशा-निर्देेश प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा निर्गत कर दिये गये है।
 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने