*नोडल अधिकारी नीति आयोग ने उच्च प्राथमिक विद्यालय कलवारी में टैब लैब से पढ़ाई का लिया जायजा*

*शतप्रतिशत इंस्टीट्यूशनल डिलीवरी करें सुनिश्चित - नोडल अधिकारी नीति आयोग/अपर सचिव इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी*

*नीति आयोग के सूचकांकों पर प्रगति लाते हुए करे संतृप्त- जिलाधिकारी महोदय*



आकांक्षी जनपद के लिए हेल्थ एवं न्यूट्रिशन, शिक्षा, एग्रीकल्चर एंड वॉटर रिसोर्स, फाइनेंशियल इंक्लूजन एंड स्किल डेवलपमेंट, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में नीति आयोग के सूचकांक की प्रगति की समीक्षा नोडल अधिकारी नीति आयोग/अपर सचिव इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय श्री भुवनेश कुमार द्वारा की गई। इस दौरान जिलाधिकारी श्री अरविंद सिंह उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य एवं पोषण के सूचकांक की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी महोदय ने शतप्रतिशत गर्भवती महिलाओं का एएनसी रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शतप्रतिशत गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने इंस्टीट्यूशनल डिलीवरी बढ़ाए जाने का निर्देश दिया कहा कि शत प्रतिशत गर्भवती महिलाओं की इंस्टीट्यूशनल डिलीवरी सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जहां की इंस्टीट्यूशनल डिलीवरी कम है चिन्हित करते हुए जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए एवं सरकार द्वारा दी जा रही प्रोत्साहन राशि के बारे में बताया जाए।

नोडल अधिकारी महोदय ने जनपद में विशेष अभियान चलाते हुए कुपोषित बच्चों को चिन्हित करते हुए सुपोषित किए जाने का निर्देश दिया। बच्चों में कुपोषण के कारणों का भी  गहराई से पता किए जाने का निर्देश दिया।

कृषि क्षेत्र की समीक्षा के दौरान हाई वैल्यू क्रॉप की उत्पादन बढ़ाए जाने, शत प्रतिशत पशुओं का टीकाकरण किए जाने, रबी एवं खरीफ फसलों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जाने का निर्देश दिया। कृषि के क्षेत्र में एग्रीकल्चर क्रेडिट को बढ़ावा दिए जाने का निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने विभिन्न नीति आयोग के सूचकांकों की समीक्षा की एवं सूचकांकों पर प्रगति लाए जाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस दौरान नोडल अधिकारी महोदय द्वारा नीति आयोग द्वारा दिए गए धनराशि के तहत विभिन्न क्षेत्रों में कराया जाए कार्यों की समीक्षा की गई।

इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि नीति आयोग द्वारा सूचकांक की प्रगति के लिए निरंतर समीक्षा की जा रही है एवं इन सूचकांक को संतृप्त किए जाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा की समस्त संबंधित अधिकारी नीति आयोग के सूचकांकों के सही आंकडे इकट्ठा करते हुए इनको शतप्रतिशत संतृप्त करेंगे।

इसके उपरांत नोडल अधिकारी नीति आयोग एवं जिलाधिकारी महोदय द्वारा उच्च प्राथमिक विद्यालय कलवारी में टैब लैब योजना के तहत पठन-पाठन का जायजा लिया गया। जनपद के 70 विद्यालयों में लर्निंग आउटकम को बढांए जाने एवं बच्चों को सरल एवं रूचिपूर्ण ढंग से बेहतर पठन-पाठन के लिए टैब लैब योजना चलाई जा रही है।

इस दौरान नोडल अधिकारी महोदय ने टैब से पढ़ाई कर रहे बच्चों से वार्ता की। सभी बच्चों ने नोडल अधिकारी महोदय के सवालों का जवाब दिया। नोडल अधिकारी महोदय ने टैब लैब से बेहतर पठन-पाठन पर प्रसन्नता जाहिर की।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य, परियोजना निदेशक डीआरडीए सीपी श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी गिरीश चंद्र पाठक, डीसी मनरेगा सतीश पांडे, जिला कृषि अधिकारी, लीड बैंक मैनेजर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी डीपीआरओ डिप्टी आरएमओ व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी गण उपस्थित रहे। 
हिंदी संवाद न्यूज़ से वी. संघर्ष
    बलरामपुर  

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने