_प्रकति संतुलन के लिए जीव-जन्तु व पशु पक्षियों का संरक्षण आवश्यक श्री राय_ 
न्यूज रणजीत जीनगर
राजरामद:- जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कांकरोली में संचालित 40 दिवसीय कालीन अभिरूवि कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर में रविवार को अंतराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर पोस्टर एवं निबन्ध प्रतियोगिता का हुआ आयोजन जिला संगठन आयुक्त बिहारी शर्मा ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अभिरूचि शिविर जो 17 मई से 25 जुन 2022 तक संचालित किया जा रहा है उस में रविवार को वन विभाग एवं स्काउंट विभाग के संयुक्त तत्वाधान में शिविर स्थल पर अंतराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के पर बालकों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में विनोद राय उपवन रक्षक विनोद राय ने बालकों को अपने उद्बोधन में कहा कि प्रकृति के संतुलन के लिए जीव-जन्तु व पशु-पक्षियों का संरक्षण आवश्यक है।
शिविर संचालन धर्मेन्द्र गुर्जर ने बताया कि राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय राजसमंद एवं स्थानीय संघ राजसमंद द्वारा आयोजित इस शिविर में आयोजित अंतराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस की कार्यक्रम की विशाखा तिवारी एडवोकेट एवं समाजसेवी ने की मुख्य अतिथि के रूप में विनोद राय उपवन संरक्षक से विशिष्ट अतिथि के रूप में भंवर लाल मीणा क्षेत्रीय वन अधिकारी राजसमंद थे। सर्वप्रथम अतिथियों का स्काउट परम्परा के अनुसार संगठन का स्कार्फ व प्रसादी ईकलाई से अभिनंदन किया गया अध्यक्षता कर रही तिवारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि बालक-बालिकाएं अभिरूचि कौशल विकास शिविर में सीख रहे विषयों को अपने जीवन में अपनाएं उद पशु-पक्षियों के लिए इस भीषण गर्मी में चुग्गा पात्र व परिण्डे जरूर लगायें।
शिविर संचालक धर्मेन्द्र गुर्जर ने बताया कि अंतराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता के सब-जुनियर वर्ग में दिव्यांश सालवी प्रथम, लक्ष्मी सालवी द्वितीय, व दीक्षा सुथार तृतीय स्थान पर रही। व जुनियर वर्ग में योगिता कुमावत प्रथम मिनाक्षी अलोडिया द्वितीय व चंचल कुमावत तृतीय स्थान पर रही सिनियर वर्ग में जान्हवी सालवी प्रथम करीना केवट द्वितीय व वन्दना राठौड़, तृतीय स्थान पर रहीं इसी तरह निबन्ध प्रतियोगिता में टीना गमेती प्रथम, अलीसा मन्सुरी द्वितीय व कोमल वैष्णव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिन्हें अतिथियों के हाथो प्रमाण पत्र व पुरस्कार से सम्मानित किया गया साथ ही पशु पक्षियों के लिए एक-एक परिण्डा भी दिया गया जिन्हें अपने घर पर लगाने हेतु प्रेरित किया। प्रतियोगिता में निर्णायक का कार्य राजेश तैलंग, राकेश सांचीहर व सुरेन्द्र चरनाल ने किया। इस अवसर पर उपवन संरक्षक विनोद राय एवं अध्यक्षता कर रही तिवारी ने विद्यालय परिसर में अपने हाथों से चुग्गा पात्र एवं परिण्डे लगाकर उनमें दाना व जल पुरित कर 'परिण्डा बांधो अभियान' को हरी झण्डी दिखाकर घर-घर जायेंगे चुग्गा पात्र लगायेंगे की थीम की शुरूआत की। बालकों के लिए वन विभाग की तरफ से अल्पाहार की व्यवस्था भी रखी गई। इस शिविर में 130 बालक-बालिकाएँ भाग ले रहे है व अभी कुछ दिनों तक और भी बालक बालिकाएँ पंजीयन करा सकते हैं।
इस अवसर पर वनपाल नैनाराम माथुर, वनरक्षक दिपा सेन, किशन लाल जगदीश कुमावत, करण सिंह देवीसिंह, दारा सिंह, अशोक वर्मा, रंजना कुमावत, नीतु बाला शर्मा, केसर सालवी आदि वन विभाग उव शिक्षा विभाग के प्रशिक्षित प्रशिक्षक उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन छैल बिहारी शर्मा जिला संगठन आयुक्त स्काउट ने किया व आभार शिविर संचालक धर्मेन्द्र गुर्जर ने व्यक्त किया ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने