*प्रदेश स्तर पर पुरस्कृत हुआ नवाचार*
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020  NEP2020 पर विचार व सुझाव आमंत्रित करने हेतु विचारोत्सव 2021 का आयोजन राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवम प्रशिक्षण केंद्र लखनऊ ( SCERT LUCKNOW) द्वारा प्रदेश के समस्त जनपदों में किया गया था। जिसमें बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा एवं डायट प्रवक्ता आदि सभी से विचार आमंत्रित किए गए थे। समस्त जनपदों से आये विचारों में से कुल 20 उत्कृष्ट विचार प्रदेश स्तरीय समिति द्वारा राज्य स्तर पर चयनित किए गए हैं। इसमें से बलरामपुर जनपद से आशीष कुमार वर्मा सहायक अध्यापक राजकीय इण्टर कॉलेज दारीचौरा बलरामपुर के नवाचार को भी प्रदेश के उत्कृष्ठ नवाचारों में स्थान मिला है। इस हेतु प्रशस्ति पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया गया है। उन्होंने 'वोकल फ़ॉर लोकल' शीर्षक पर अपने नवाचार में यह कहा है कि उत्तर प्रदेश के बड़े भाग में अवधी बोली जाती है, इस भाषा में भी प्राथमिक स्तर पर बच्चों को जोड़ने के लिए पाठ्य सामग्री व बाल साहित्य सृजन होना चाहिये। 
इसी विचार को सराहते हुए एस सी ई आर टी लखनऊ ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आए नवाचारों में से उत्कृष्ट विचार का सम्मान दिया। आशीष कुमार वर्मा को अपने नवाचार के प्रस्तुतिकरण के लिए आमंत्रित भी किया जाएगा। डायट प्रवक्ता व माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य व शिक्षकों ने आशीष कुमार वर्मा को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।।
 वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक गोविंद राम ने कहा है कि ऐसे शिक्षक पर हमें गर्व है और हमें उम्मीद है कि इन से प्रेरणा लेकर जनपद के अन्य शिक्षक भी नवाचार शिक्षण में अपना अमूल्य योगदान करेंगे 

उमेश चन्द्र तिवारी
9129813351
हिन्दीसंवाद
 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने