*टीचर एक्चेंज प्रोग्राम के लिए देश के 10 शिक्षकों में चयनित।*

संवाददाता रणजीत जीनगर

सिरोही:- एशिया पेसिफिक कल्चरल सेंटर फॉर युनेस्को के तत्वावधान में जापान में आयोजित होने वाले 8 वे टीचर एक्चेंज प्रोग्राम के लिए सेंटर  फ़ॉर एनवायरमेंट एजूकेशन एवं शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा देश के 10 शिक्षकों में राजस्थान से डोडुआ विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक सरुपाराम माली का चयन हुआ है।
      सी ओ स्काउट एम आर वर्मा ने बताया कि सरूपा राम माली रा उ मा वि डोडूआ में स्काउट प्रभारी हे और इन्होंने विद्यालय के कई स्काउटस को तृतीय सोपान व राज्य पुरस्कार अवॉर्ड दिलाए है और युनेस्को की ओर से संचालित यह शैक्षिक कार्यक्रम 17 से 24 सितम्बर तक शिक्षा, संस्कृति, खेल एवं तकनीकी मंत्रालय जापान सरकार के सहयोग से  आयोजित किया जा रहा है। चयनित शिक्षक टोक्यो और तोचिगी शहर के विद्यालयों में भारतीय योगा, पारंपरिक नृत्य, भारतीय गणित एवं संगीत जैसे विषयों के साथ विद्यार्थियों और शिक्षकों से रूबरू होंगे।
  मंत्रालय के दो प्रतिनिधियों के साथ ही विभिन्न राज्यों से चयनित दस शिक्षक अपने राज्य की धरोहर, खान-पान, वेशभूषा, जैवविविधता, व्यवसाय, त्योहार आदि विषयों पर स्लाइड शो के माध्यम से प्रस्तुति देंगे। जापानी विद्यालयों का अवलोकन करके पारम्परिक शारीरिक अभ्यास, पेड़ पौधों की सुरक्षा हेतु बाड लगाने के पारंपरिक तरीके, संगीत, गणित और अंग्रेजी पढ़ाने की विधियां समझेंगे। दोनों देशों की शिक्षा प्रणालियों के संबंध में अनुभव साझा करने के लिए विद्यार्थियों, शिक्षकों और शिक्षा मंत्रालय के विशेषज्ञों के साथ समुहवार विचार विमर्श कार्यक्रम का आयोजन होगा।
  प्रधानाचार्य सोनू मिस्त्री ने बताया कि सरुपाराम माली लंबे समय से अध्यापन के साथ-साथ अतिरिक्त समय में पर्यावरण संरक्षण, स्काउटिंग, एजुकेशन फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट, अर्थियन - पर्यावरण मित्र कार्यक्रम, क्लाइमेट चेंज, यंग रिपोर्टर फोर एनवायरनमेंट जैसे विषयों पर कार्य करते हुए विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सहभागिता करवाते रहे हैं । इनके द्वारा विद्यालयों के अलावा विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ किए गए कार्यों एवं अलग-अलग चरणों में आयोजित ओनलाइन साक्षात्कार के आधार पर मंत्रालय द्वारा अंतिम रूप से चयन किया गया है । गौरतलब है कि गत  माह भारत स्काउट गाइड के राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा क्लाइमेट चेंज पर शिक्षकों के लिए ट्रेंनिंग माड्यूल तैयार करने वाली टीम में भी इन्हें शामिल किया गया था। उनकी यात्रा का समस्त व्यय जापान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने