बाराबंकी। कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए कलस्टर वैक्सीनेशन का खाका पूरी तरह से तैयार हो गया है। पायलट प्रोजेक्ट के रुप में जिले के पांच ब्लॉकों में इसे लागू किया गया है। योजना के तहत 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हर किसी को टीकाकरण से आच्छादित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसको लेकर वृहस्पतिवार से चयनित ब्लॉकों में जागरूकता अभियान भी शुरू कर दिया गया है।
जिले के पांच ब्लॉक देवा, फतेहपुर, निंदूरा, सूरतगंज और मसौली में ड्राई रन कलस्टर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 21 जून से शुरू की जा रही है। इसके तहत प्रत्येक ब्लॉक में पांच-पांच उपकेंद्रों का चयन किया गया है। उपकेंद्रों के अंतर्गत आने वाले गांवों और उनके मजरों में रहने वाले (18 वर्ष की आयु) पूरी कर चुके हर किसी को कोरोना का टीका लगाया जाना है।एएनम को जहां टीका लगाने का जिम्मा सौंपा गया है वहीं शिक्षामित्र और अनुदेशक पंजीकरण का कार्य करेंगे। आशाओं के साथ ही अन्य कर्मियों को गांव के लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरुक करने और बूथ तक लाने का जिम्मा सौंपा गया है। योजना का उद्देश्य कोरोना महामारी से हर किसी को बचाना और प्रत्येक व्यक्ति को टीकाकरण से आच्छादित करना है।
इसका पूरा जिम्मा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव सिंह और यूनीसेफ के डॉ. नितिन खन्ना को सौंपा गया है। दोनों अधिकारियों की माने तो इसको लेकर पूरा खाका तैयार कर लिया गया है और शासन द्वारा निर्धारित तिथि से चयनित गांवों में टीकाकरण का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। इसके लिए जो टीमें लगाई गई हैं उन्हें आवश्यक निर्देश भी दे दिए गए हैं।
घर-घर जाकर टीकाकरण का बताएंगे महत्व
यूनीसेफ के जिला समन्वयक डॉ. नितिन खन्ना ने बताया कि पहले चरण में जिन चयनित गांवों में लोगों का टीकाकरण किया जाना है वहां पर जागरुकता अभियान वृहस्पतिवार से शुरू कर दिया गया है। ये अभियान तीन दिन तक चलेगी और जागरुकता टीमें लोगों के घर-घर जाकर टीकाकरण का महत्व बताएंगे तथा उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगी।एसडीएम की अध्यक्षता में हुई बैठकें
कलस्टर वैक्सीनेशन की सफलता के लिए एसडीएम सदर अभय कुमार पांडेय और एसडीएम फतेहपुर पंकज सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के साथ ही संबंधित कर्मियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए। टीम ने बताया कि शासन की मंशानुरूप हम सभी को कार्य करना है जिससे हर किसी को कोरोना का टीका लगाया जा सके। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए और जिसे जो जिम्मेदारी सौंपी गई है वह उसका पूरी ईमानदारी से निर्वहन करेगा।
जिले के पांच ब्लॉकों में कलस्टर वैक्सीनेशन के तहत चयनित गांवों में 21 जून से लोगों को टीका लगाने का कार्य शुरू किया जा रहा है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। इसके साथ ही चयनित गांवों में जागरुकता अभियान भी शुरू करा दिया गया है।
-डॉ. बीकेएस चौहान, सीएमओ

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने