प्रसिद्ध दानवीर भामाशाह के जन्म दिवस 29 जून को राज्य सरकार द्वारा व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाया जायेगा

इस अवसर पर प्रदेश में पूंजी निवेश करने वाले उद्यमियों का चयन करके उनको सम्मानित किया जायेगा

राज्य स्तरीय आयोजनों के लिए संस्कृति विभाग को नोडल विभाग तथा राज्यकर विभाग को आयोजनकर्ता विभाग नामित किया गया

प्रदेश के मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा समस्त जिलाधिकारियों को व्यापारी कल्याण दिवस के आयोजन हेतु व्यापक दिशा-निर्देश जारी

लखनऊ: 26 जून 2024

राज्य सरकार द्वारा दानवीर भामाशाह के जन्म दिवस 29 जून को व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इसके लिए प्रदेश के मुख्य सचिव श्री दुर्गाशंकर मिश्र की ओर से समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश 24 जून, 2024 को जारी किये गये हैं। इस कार्यक्रम के राज्य स्तरीय आयोजनों के लिए संस्कृति विभाग उ0प्र0 को नोडल विभाग तथा राज्यकर विभाग को आयोजनकर्ता विभाग नामित किया गया है।
मा0 मुख्य सचिव द्वारा इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव राज्यकर विभाग, पर्यटन विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, एमएसएमई/खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग तथा समाज कल्याण को भी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। जनपद/तहसील स्तरीय आयोजनों हेतु जिलाधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। संबंधित जनपद के जिलाधिकारी व्यापारी कल्याण दिवस के आयोजन हेतु अपनी अध्यक्षता में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके आयोजना की रूपरेखा तैयार करेंगे।
मुख्य सचिव ने निर्देशों में यह भी कहा है कि औद्योगिक विकास विभाग द्वारा प्रदेश में पूंजी निवेश करने वाले उद्यमियों का चयन कर उन्हें सम्मानित किया जाये तथा इनवेस्टर्स समिट का आयोजन भी किया जाय। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्वरांजलि/संगीत/भामाशाह पर नृत्य नाटिका, नाटक के साथ स्थानीय कला संस्कृतिपूर्ण आयोजन कराया जाए। इसके अलावा भामाशाह की कल्याण की भावना को अधिक से अधिक लोगों एवं युवाओं के बीच प्रसारित की जाए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए संस्कृति विभाग उ0प्र0 द्वारा स्थानीय कलाकार उपलब्ध कराये जाने केे निर्देश दिये गये हैं।
व्यापारी कल्याण दिवस के अवसर पर वृहद आयोजन किया जाए। उद्घाटन एवं समापन के अवसर पर पुरस्कारों एवं सम्मानों की योजना के अंतर्गत सबसे ज्यादा कर देने वाले व्यापारी को भामाशाह पुरस्कार दिया जायेगा। भामाशाह की जीवन यात्रा के संबंध में प्रदर्शनी का आयोजन सूचना विभाग द्वारा किया जायेगा। जिन महानुभावों ने प्रदेश में निवेश एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये हैं, ऐसे व्यापारियों को कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित कर सम्मानित किया जाये। मुख्य आयोजन का सूचना विभाग के माध्यम से समस्त जिलों में लाइव प्रसारण कराया जाए।
लखनऊ के राज्य स्तरीय आयोजनों हेतु पर्यटन विभाग द्वारा तथा सूचना विभाग द्वारा 30-30 लाख रूपये, एमएसएमई विभाग व खादी ग्रामोद्योग तथा समाजकल्याण विभाग द्वारा 20-20 लाख रूपये, इसके अलावा संस्कृति विभाग द्वारा 50 लाख रूपये की सहयोग राशि उ0प्र0 संगीत नाटक अकादमी, लखनऊ को उपलब्ध कराई जायेगी।
उल्लेखनीय है कि दानवीर भामाशाह का जन्म राजस्थान के मेवाड़ राज्य में वर्तमान पाली जिले के सादड़ी गांव में 29 जून, 1547 को हुआ था। वह एक योद्धा, प्रसिद्ध सेनापति और महाराणा प्रताप के करीबी थे। मातृभूमि की रक्षा के लिए महाराणा प्रताप ने सबकुछ न्योछावर कर दिया था। राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानते हुए भामाशाह ने अपनी सम्पूर्ण सम्पति महाराणा प्रताप को अर्पित कर दिया, जिससे उन्होंने पुनः सैन्य शक्ति को संगठित करके मुगल शासकों को पराजित किया और फिर से मेवाड़ राज्य प्राप्त किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने