5 10 8


अगर आप अपने बढ़ते वजन या शरीर में खून में कमी जैसी दिक्कतों से परेशान रहते हैं, तो अपनी डाइट में नाशपाती को जरूर शामिल करें। नाशपाती मीठे गूदे वाला फल है, जिसे अंग्रेजी में पीयर कहते हैं। नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, के, खनिज, पोटेशियम, फेनोलिक यौगिक, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम के साथ कार्बनिक यौगिक भी पाए जाते हैं। जो सेहत को अनजाने में कई फायदे पहुंचाते हैं। नाशपाती में मौजूद कैलोरी की कम मात्रा वेट लॉस में भी मदद करती है। जबकि नाशपाती में मौजूद फाइबर की मात्रा, जो अधिकांश रूप से पेक्टिन के रूप में मौजूद होती है, शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करके हृदय रोग के जोखिम को भी कम करने में मदद करती है। आइए जानते हैं नाशपाती खाने से व्यक्ति को सेहत से जुड़े क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

एनीमिया रोगी के लिए-
नाशपाती में आयरन प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में जिन लोगों को शरीर में खून न बनने की शिकायत रहती है, उन्हें हीमोग्लोबिन की कमी पूरी करने के लिए नाशपाती का सेवन करना चाहिए। यह फल एनीमिया की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है।

वेट लॉस-
आज मोटापा ज्यादातर लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन चुका है। जो कुछ समय बाद व्यक्ति के लिए अन्य कई गंभीर रोगों का कारण बनने लगता है। ऐसे में नाशपाती का सेवन आपकी वेट लॉस जर्नी में आपकी मदद कर सकता है। नाशपाती में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होने की वजह से यह वजन घटाने में मददगार हो सकरिपोर्टर-

सूजन करे कम- 
अगर आपको शरीर में सूजन की समस्या रहती है तो नाशपाती का सेवन आपकी समस्या में आपको राहत दे सकता है। नाशपाती फ्लेवोनोइड्स का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी और विटामिन-के शरीर की सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज-
डायबिटीज रोगियों को भी नाशपाती का सेवन करने से लाभ मिलता है। नाशपाती में मौजूद फाइबर और एंटी-डायबिटिक गुण डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं। इसमें मौजूद पर्याप्त मात्रा में एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा नाशपाती का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से यह खाने से रक्त शर्करा का स्तर भी सामान्य बनाए रखता है।

बेहतर पाचन-
नाशपाती में मौजूद फाइबर मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को कब्ज की शिकायत नहीं होती है। इसके अलावा नाशपाती में मौजूद घुलनशील फाइबर आंत की सेहत में भी सुधार करके पाचन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।


रिपोर्टर - प्रवीन त्रिपाठी