बी-पैक्स सदस्यता महा अभियान का हुआ समापन

महा अभियान में कुल 26.16 नये सदस्य बने, 63.49 करोड़ रुपये का अंशदान हुआ संचित

बी-पैक्स सदस्यता महा अभियान प्रदेश में सहकारिता आंदोलन को नई दिशा देने में मील का पत्थर साबित होगा

सदस्यता महा अभियान की सफलता से जिला सहकारी बैंकों का कैपिटल बेस होगा मजबूत
-श्री जेपीएस राठौर
लखनऊ: 01 अक्टूबर, 2023
प्रदेश में 01 से 30 सितंबर 2023 तक चलने वाले बी-पैक्स सदस्यता महा अभियान- 2023 ने अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक सफलता प्राप्त की है। यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के मार्गदर्शन में चलाए गए इस महा अभियान में 20 लाख लक्ष्य के सापेक्ष कुल 26.16 लाख बी-पैक्स में नए सदस्य बने तथा रु0 63.49 करोड़ का अंशदान संचित हुआ। यह जानकारी आज प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जेपीएस राठौर ने सहकारिता भवन के पीसीयू सभागार में बी-पैक्स सदस्यता महा अभियान के समापन अवसर पर दी।
     इस अवसर पर सहकारिता मंत्री ने कहा कि बी-पैक्स सदस्यता महा अभियान प्रदेश में सहकारिता आंदोलन को नई दिशा देने में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता यह दर्शाती है कि सहकारी क्षेत्र में आमजन का विश्वास बढ़ा है तथा प्रदेश सरकार की एक ट्रिलियन इकोनामी को प्राप्त करने में सहायक होगी।
    श्री राठौर ने कहा कि बी-पैक्स सदस्यता महा अभियान की सफलता से जिला सहकारी बैंकों का कैपिटल बेस मजबूत होगा तथा ऋण वितरण में वृद्धि होगी। बी-पैक्स को भी 10 लाख तक की कैश क्रेडिट लिमिट दी जाएगी, जिससे किसानों को बी-पैक्स के माध्यम से खाद,बीज की उपलब्धता सुलभ होगी।
        श्री राठौर ने बताया कि बी-पैक्स के माध्यम से नए कृषक सदस्यों को अन्य बैंकों से सस्ती दर पर 03 प्रतिशत ब्याज पर फसली ऋण की सुविधा दी जाएगी तथा फार्म मेकेनाइजेशन हेतु दीर्घकालीन ऋण कि सुविधा 05 से 07 वर्ष हेतु उपलब्ध कराई जाएगी। मत्स्य पालक कृषकों को प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना से एवं पशुपालकों को नंद बाबा दुग्ध मिशन योजना से जोड़ा जाएगा तथा 03 प्रतिशत ब्याज पर केसीसी के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। अकुशल, कुशल कामगारों को ‘लेबर क्लब’ बनाकर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा तथा रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। इन्हें श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ भी दिलाया जाएगा। कृषक उत्पादक समूहों का बी-पैक्स के साथ एमओयू बनाकर निर्यात एवं स्थानीय बाजार का प्लेटफार्म भी उपलब्ध कराने की सुविधा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त जन औषधि केंद्र के रूप में सस्ती एवं गुणवत्तापरक जेनेरिक दवाएं कृषकों को उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि ए0आई0एफ0 योजना में कृषक उत्पादक समूहों की प्रक्रिया इकाई की स्थापना हेतु सस्ते ऋण की सुविधा जिला सहकारी बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। एफपीओ और पैक्स को ड्रोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी तथा पीएम स्वनिधि योजना में स्ट्रीट वेंडर को ऋण की सुविधा जिला सहकारी बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।
        सहकारिता मंत्री ने बताया कि अभियान के दौरान बी-पैक्स में बने कुल 26.16 लाख सदस्यों में 17,33,112 कृषक, 1,56,455 कुशल श्रमिक, 3,92,728 अकुशल श्रमिक, 2,20,207 पशुपालक तथा 6,411 मत्स्यपालकों ने बी-पैक्स की सदस्यता ग्रहण की। सबसे ज्यादा सदस्यता ग्रहण कराने तथा शेयर कैपिटल एकत्र करने में जनपद बुलंदशहर प्रथम स्थान पर रहा। बुलंदशहर में कुल 1,11,816 बी-पैक्स में नए सदस्य बने तथा रु0 2,72,43,568.00 की शेयर कैपिटल एकत्र हुई। प्रति पैक्स सबसे ज्यादा औसत सदस्य बनाने एवं शेयर कैपिटल संचित करने में जनपद शाहजहांपुर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
       श्री राठौर ने महा अभियान में सफल मार्गदर्शन हेतु मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए समस्त सहकारी बंधुओं, सहकारी संस्थाओं के पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, मंत्रीगणों, विधायकों, सांसदों, जिला पंचायत अध्यक्षों, ब्लॉक प्रमुखों, ग्रामीण क्षेत्र के प्रधानों तथा सहकारी स्वयंसेवकों का आभार व्यक्त करते हुए बधाई दी।
       श्री राठौर ने कहा कि बी-पैक्स सदस्यता महा अभियान-2023 में जिन सहकारी स्वयंसेवकों ने अच्छा कार्य किया है उनको प्रमाण पत्र एवं प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। कम से कम 100 सदस्य बनने वाले सहकारी स्वयंसेवकों को संतोषजनक प्रमाण पत्र, प्रति पैक्स 280 से 400 सदस्य बने वाले सहकारी स्वयंसेवकों को उत्तम प्रमाण पत्र के साथ रु0 5000.00 की प्रोत्साहन राशि, प्रति पैक्स 400 से 600 सदस्य बनने वाले सहकारी स्वयंसेवकों को अति उत्तम प्रमाण पत्र एवं रु0 7500.00 की प्रोत्साहन राशि तथा प्रति पैक्स 600 से अधिक सदस्य बनने वाले सहकारी स्वयंसेवकों को उत्कृष्ट प्रमाण पत्र एवं रु0 10000.00 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
इस अवसर पर चेयरमैन पी0सी0यू0 श्री सुरेश गंगवार, चेयरमैन पी0सी0एफ0 श्री वाल्मिकि श्रीपाठी, चेयरमैन हाफेड श्री लवलेश प्रताप सिंह, प्रबंध निदेशक यू0पी0सी0बी0 श्री आर0के0 कुलश्रेष्ठ, प्रबंधन निदेशक पी0सी0यू0 श्री श्रीकांत गोस्वामी, प्रबंध निदेशक यू0पी0आर0एन0एस0एस0 श्री ए0के0 सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
सम्पर्क सूत्र- सुनील कुमार कनौजिया

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने