_*• तीन दिवसीय ‘सोलर एनर्जी एवं ई व्हीकल एक्सपो’ की शुरुआत*_
_*• आईआईए भवन पहुंचे उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, प्रदर्शनी का किया उद्घाटन*_
_*• परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह ने किया ई-व्हीकल एक्सपो का उद्घाटन*_
_*• तीन मार्च को एक्सपो में पहुंचेगे मंत्री कपिल देव अग्रवाल और अरुण कुमार सक्सेना*_
_*• औद्योगिक मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ और एमएसएमई मंत्री राकेश सचान करेंगे समापन सत्र की अध्यक्षता*_

लखनऊ: इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन और यूपीनेडा के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय (02 से 04 मार्च) सोलर एनर्जी एवं ई-व्हीकल एक्सपो का आईआईए भवन में उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर आईआइए के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, महासचिव दिनेश गोयल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नीरज सिंघल, तारिक हसन नकवी (चेयरमैन, सोलर एवं ई-व्हीकल एक्सपो), कोषाध्यक्ष अलोक अग्रवाल, अलकेश सोती (कन्वीनर, सोलर एक्सपो), मनीष गुप्ता (कन्वीनर, ई-व्हीकल एक्सपो) सहित संगठन के तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे।

*यह बदलाव का दौर है: उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक*
डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने प्रदर्शनी का भ्रमण किया। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने इस आयोजन को लेकर आईआईए की सराहना भी की। उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को उद्यमियों की बहुत आवश्यकता है। सरकार उनके साथ खड़ी है, किसी भी विभाग से कोई भी समस्या हो तो उस पर उद्यमियों से मिल कर समाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है। ग्लोबल वार्मिंग की दशा को देखते हुए सोलर के माध्यम से आज बिजली की बचत शुरू हो गई है, इसके साथ ही ई-व्हीकल के उपयोग से डीजल और पेट्रोल की भी बचत संभव हो सकेगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अभी निर्भरता पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है, पेट्रोल के साथ-साथ बिजली के उपकरणों का भी सहारा लेना पड़ रहा है। कुछ ऊर्जा की बचत हमने सोलर के माध्यम से लेना प्रारंभ कर दिया है। यह बदलाव का दौर है। 

सोलर एनर्जी एवं ई-व्हीकल एक्सपो को लेकर डिप्टी सीएम ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से निर्माता कंपनियों के अंदर प्रतिस्पर्धा की जिज्ञासा उत्पन्न होगी। सोलर के क्षेत्र में जितना ज्यादा विकास होगा उतना ही हमारे प्रदेश की उन्नति बढ़ेगी। हमें, हमारे उद्योगों को तकनीकी रूप से दुनिया में आगे बढ़ना होगा। आईआईए के यह प्रयास बदलाव के इस दौर में मील का पत्थर साबित होगा।

*ईवी पॉलिसी लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को रोड टैक्स, पंजीकरण में छूट और सब्सिडी का लाभ*
सोलर एवं ई-व्हीकल एक्सपो में पहुंचे परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि ईवी पॉलिसी लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को रोड टैक्स, पंजीकरण में छूट और सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। ई व्हीकल एक्सपो में तमाम ऐसे प्रोडक्ट्स प्रदर्शित किए गए हैं जो आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं। आईआईए के पदाधिकारी समय-समय पर सरकार की योजनाओं से जुड़े जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते रहते हैं। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में भी आईआईए का योगदान महत्वपूर्ण रहा। ‘की पार्टनर’ के रूप में आईआईए ने अपनी सेवाएं दीं. इस एक्सपो के माध्यम से भी यही दर्शाने की कोशिश की जा रही है कि कैसे ई-व्हीकल को इस्तेमाल में लाया जाए और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को खत्म किया जाए।

*‘सोलर एवं ई-व्हीकल, दोनों को ही बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता’*
आईआईए भवन में आईएएस मनोज कुमार सिंह (एपीसी, आईआईडीसी) भी पहुंचे और प्रदर्शनी का भ्रमण करने के बाद उन्होंने संगठन के प्रयासों को सराहा। उन्होंने बताया कि ई-व्हीकल और सोलर, दोनों ही प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देना, सरकार की प्राथमिकता है। सरकार का मानना है कि दोनों ही क्षेत्रों में बड़ा इन्वेस्टमेंट लाया जा सकता है। आईआईए, सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलता आया है। यही वजह है कि जागरूकता बढ़ाने के लिहाज से और निर्माताओं को एक छत के नीचे लाने के लिए इस एक्सपो का आयोजन किया गया है। उम्मीद है कि प्रदेश के उद्यमियों को यह एक्सपो काफी फायदा पहुंचाएगा। 

मनोज कुमार सिंह ने कहा, ग्रामीण क्षेत्रों उद्योगों को लगाना एक बड़ा चैलेंज रहता है। सोलर के प्रति जागरूकता और इसके ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल से उद्योगों को भी काफी मदद मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की सप्लाई को और बेहतर करने के लिए सोलर एनर्जी वैकल्पिक ऊर्जा के तौर पर इस्तेमाल की जा सकती है। सरकार ने भी काफी रिहायत दी है। ग्रामीण क्षेत्रों में फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री में सोलर एनर्जी का इस्तेमाल किया जा रहा है तो 50 प्रतिशत सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जा रही है। वहीं, अगर महिलाओं द्वारा कोई यूनिट लगाई गई है और सोलर एनर्जी का इस्तेमाल किया जा रहा है तो 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जा रही है। 

*हमने नई तकनीकों से रूबरू होने का एक बेहतरीन मंच दिया: अशोक अग्रवाल*
वहीं, आईआईए के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने बताया कि तीन दिवसीय एक्सपो के पहले दिन का रिस्पांस काफी अच्छा रहा है। वर्किंग डे होने के लिहाज से एक्सपो में काफी भीड़ नज़र आई है। एग्जीबिटर्स में भी काफी ऊर्जा नज़र आ रही है। सभी ने एक स्वर में यही कहा कि पहले दिन के मुकाबले फुटफॉल काफी अच्छी है। इस बार 14 राज्यों की 70 कंपनियों के 125 स्टाल लगाए हैं। सरकार ने उद्योगों को नेट बिलिंग की सुविधा दी है जिससे काफी उद्योग सोलर पर कन्वर्ट हो रहे हैं। एमएसएमई की छोटी और बड़ी फैक्ट्रियों में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। इससे उद्योगों को कम कीमत पर बिजली भी मुहैया होगी और सोलर को बढ़ावा भी मिलेगा। सरकार और आईआईए, दोनों इस दिशा में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हम सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं और जहां कहीं भी कमियां नज़र आ रही हैं, उसे चिन्हित करके अधिकारियों तक पहुंचा रहे हैं। इस सरकार में अच्छी बात यह है कि हमारा सीधा संवाद हो रहा है जिससे खामियों को दूर करने में समय नहीं लग रहा है।

*आगामी दिनों में अच्छा जनसैलाब आने की उम्मीद: नीरज सिंघल*
आईआईए के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नीरज सिंघल का कहना है कि पहले दिन में चार घंटे के भीतर ही बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। आगामी दिनों में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से उद्यमी यहां अपनी क्वेरीज को लेकर पहुंचेगे और हमें उम्मीद हैं कि वे यहां से संतुष्ट होकर वापस लौटेंगे। लघु उद्योगों के लिए सोलर की तरफ बढ़ने का यह एक स्वर्णिम अवसर है। मैन्युफैक्चरिंग में भी बढ़ने का यही सही समय है। अगर ई-व्हीकल की बात की जाए तो इसमें भी मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में आपार संभावनाएं हैं। जब भी बड़ी कम्पनियां आती हैं तो छोटे उद्योगों के लिए अवसर बढ़ जाते हैं। 
हमेशा से ही ख़ास रहा है सोलर और ई-व्हीकल एक्सपो: दिनेश गोयल
आईआईए के महासचिव दिनेश गोयल का कहना है कि शुरू से ही आईआईए द्वारा आयोजित सोलर एवं ई-व्हीकल एक्सपो ख़ास रहा है। प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार है जिसने उद्यमियों को औद्योगिक माहौल बना कर दिया है। सोलर एनर्जी हमें हर प्रोजेक्ट्स में काम आती है। एक्सपो का पहला दिन है और अभी तक हजारों की तादाद में इन्क्वारी आ रही हैं। एग्जीबिटर्स भी काफी उत्साहित हैं। विजिटर्स की भी अच्छी तादाद नज़र आई है। सरकार के मंत्रियों ने भी समय-समय पर हमारा उत्साहवर्धन किया है। परिवहन मंत्री भी हमारे बीच मौजूद रहे और ई-व्हीकल से संबंधित जो भी मुद्दे थे, उनपर एक सार्थक चर्चा भी हुई है। एक्सपो का पहला दिन काफी सफल रहा है।   

*‘पिछले पांच सालों के मुकाबले, इस बार पहले दिन का रिस्पांस काफी बेहतर’*
सोलर एवं ई-व्हीकल एक्सपो के चेयरमैन तारिक हसन नकवी ने बताया कि पिछले पांच सालों में देखा जाए तो इस बार पहले दिन का रिस्पांस काफी बेहतर रहा है। पिछले पांच सालों में जो भी एक्सपो आयोजित किए गए, उसमें हमेशा दूसरे दिन से भीड़ इक्कठी होती थी लेकिन इस बार पहले दिन से ही फुटफॉल की शुरुआत अच्छी रही। नई कम्पनियों ने यहां स्टाल लगाए हैं। विजिटर्स को भी अच्छी जानकारियां मुहैया कराई गई हैं और सभी संतुष्ट होकर लौटे हैं। दो दिन अभी बाकी हैं और इन दोनों दिनों में रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है।  

बता दें कि इस आयोजन में 70 कम्पनियां अपने उत्पाद एवं सेवाएं प्रदर्शित कर रही हैं। इनमें उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड, बिहार, तेलंगाना, कर्नाटक, दमन और दीव, पंजाब एवं तमिलनाडु की कंपनियां शामिल हैं। शुक्रवार को सोलर एवं ई-व्हीकल सेमिनार समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल, वन मंत्री अरुण कुमार सक्सेना, यूपीनेडा के डायरेक्टर और इन्वेस्ट यूपी के सीईओ मौजूद रहेंगे। वहीं, समापन सत्र यानी चार मार्च को औद्योगिक मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, एमएसएमई मंत्री राकेश सचान और एसीएस एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद शामिल होंगे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने